Headlines
Loading...
जीवन में कैसे सफलता हासिल करे और सबकुछ हासिल करे ये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े

जीवन में कैसे सफलता हासिल करे और सबकुछ हासिल करे ये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े

जीवन में कैसे सफलता हासिल करे और सबकुछ हासिल करे ये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े :-

तो दोस्तो बहुत से लोगों को अपने जीवन में कुछ बड़ा करना होता है लेकिन पता नहीं होता कि क्या करे तो मैंने कुछ टिप्स और वीडियो ऐड की हैं।

Jivan me safalta kaise hasil Kare aur apne sapno ko pura Kare.


तो, आप अंततः यह जानना चाहते हैं कि सफल कैसे बनें?

पहले, कल्पना कीजिए कि अगले पाँच वर्षों में आप कहाँ तक ईमानदारी से काम करेंगे?

हो सकता है कि किसी समुद्र तट पर, अपने पसंदीदा कॉकटेल या बीयर पीते समय रिमोट काम कर रहा हो। या हो सकता है कि आप एक सोफे पर बैठे हों, नेटफ्लिक्स देख रहे हों, और अभी भी सपने देख रहे हों।

आपकी सफलता आपके हाथों में है।

मैं आपको सफल होने के लिए आवश्यक सभी चीजें बता सकता हूं, और सबसे पहले आप शायद उन चीजों में से कुछ कर सकते हैं, लेकिन अब से छह महीने बाद आप अपनी वर्तमान दिनचर्या में वापस आ जाएंगे।

तो, क्या आप आखिरकार यह पता लगाना चाहते हैं कि कैसे सफल होना है और क्या करना है। या आप इसके बारे में सपने देखना चाहते हैं?

यदि आप सफल होने के बारे में गंभीर हैं, तो पढ़ते रहें।

पोस्ट सामग्री

जीवन में सफलता क्या है?

  • सफलता का महत्व
  • मैं कैसे सफल हो सकता हूं?
  • जीवन में सफल कैसे बनें - जीवन में सफल होने के 8 तरीके
  • # 1। सिल्वर बुलेट की तलाश बंद करो
  • # 2। बेहतर लक्ष्य बनाना शुरू करें
  • # 3। मान्यता की तलाश बंद करो
  • # 4। अपने सपनों को जीना शुरू करें
  • # 5। एक खोजकर्ता के लिए खोज बंद करो
  • # 6। अपनी विशेषज्ञता का निर्माण शुरू करें
  • # 7। अपने आप को रोकना
  • # 8। करना शुरू कीजिये
  • निष्कर्ष

और सीखना चाहते हैं?

1. जीवन में सफलता क्या है? कैसे सफल हो


जीवन में सफलता वही है जो आप इसे परिभाषित करते हैं। हो सकता है कि आपके लिए, आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि वित्तीय स्वतंत्रता या एक लचीली कार्य अनुसूची को प्राप्त करने के लिए कैसे सफल हो।

कुछ लोग दुनिया की यात्रा करना चाहते हैं, जबकि अन्य केवल इस बात का पीछा करना चाहते हैं कि वे किस चीज के बारे में भावुक हैं।

अमीर होने या पुरस्कार जीतने के बारे में सफल होना जरूरी नहीं है, यह व्यक्तिगत पूर्ति के बारे में भी हो सकता है।

अगर आपको अपना परफेक्ट दिन डिजाइन करना होता, तो यह कैसा दिखता?

क्या आप अपने संस्मरण लिखने वाली झील के बगल में एक बेंच पर बैठे होंगे? क्या आप अपने आप को किलिमंजारो पर्वत पर चढ़ने और शीर्ष पर पहुंचने के बाद उस बड़ी, गहरी सांस लेने की कल्पना करते हैं? या हो सकता है कि आप सिर्फ अपने बच्चों के साथ खेलकर पूरा दिन बिताना चाहें?

आप क्यों सीखना चाहते हैं कि जीवन में सफल होना आपके लिए व्यक्तिगत होगा। आपके साथी, माता-पिता और दोस्तों की सफलता की अपनी परिभाषा हो सकती है। लेकिन उनकी परिभाषा आपके लिए नहीं है।

जो कुछ भी यह है कि आप पूरा महसूस करते हैं और खुश हैं कि आपको एक सफल बनने की कला में महारत हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

Read also :- https://bit.ly/356hqRM


2. सफलता का महत्व। जीवन में कैसे सफल हो


अधिकांश लोग इस बात पर ध्यान देते हैं कि कैसे सफल होना है क्योंकि हम सभी महसूस करना चाहते हैं जैसे हम बात करते हैं।

किसी भी सफलता को प्राप्त किए बिना, हम दुनिया पर हमारे प्रभाव की कमी से निराश अपने जीवन को देख सकते हैं।

एक बड़ा उद्देश्य प्राप्त करने का प्रयास करना हमें जीवित रहने और विकसित होने के लिए संघर्ष करता है।

यद्यपि आप एक अंतर्राष्ट्रीय सफलता नहीं बन सकते हैं, फिर भी आपका जीवन दूसरों पर प्रभाव डाल सकता है।

सफलता प्राप्त करने का लक्ष्य आपको बाधाओं को दूर करने, थोड़ा कठिन परिश्रम करने और खुशी का पीछा करने के लिए आपको अधिक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने में मदद करेगा।


3. मैं कैसे सफल हो सकता हूँ? जीवन में सफल होने के तरीके


सच्चाई यह है कि, आप कभी भी सफल नहीं होंगे।

मैं इसे एक झटका नहीं कह रहा हूं, मैं यह कह रहा हूं क्योंकि आपके खिलाफ बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

चमकदार पक्ष पर, यह सीखना आसान नहीं है कि कैसे सफल होना है। आज की तुलना में दुनिया में कभी भी अधिक करोड़पति नहीं रहे हैं।

इसके अलावा, मैं आपसे यह उम्मीद करता हूं कि आप कभी भी सफल नहीं होंगे कि आप खुद के बारे में कभी नहीं सोचते, ole यार, यह निकोल लड़की एक झटके की तरह है। मैं उसे गलत साबित करना चाहता हूं, इसलिए मैं अभी कुछ महीने पहले उसे बताए एक भद्दे कमेंट को छोड़ सकता हूं कि वह मेरे बारे में गलत था। '

कर दो। मुझे गलत साबित करो!

अपने करियर में, मैंने अपने कंधे पर एक चिप लगाई हुई है और दुनिया पर गुस्सा होने के परिणामस्वरूप मुझे हर किसी की तुलना में तेज दर से बढ़ रहा है।

मुझे यह दिखावा करना पसंद है कि मैं दुनिया में सबसे बड़ी विफलता साबित करने के लिए सब कुछ के साथ हूं।

अगर कोई मुझ पर संदेह करता है, तो मैं उन्हें गलत साबित करने के लिए जो भी करता हूं, करता हूं।

जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं, 'मुझे मत छोड़ो, क्योंकि जब मैं क्रोधित होता हूं तो हमेशा जीतता हूं।'

लेकिन सच तो यह है, मैं चुपके से इसे प्यार करता हूं जब लोग मुझे भंग कर देते हैं।

कुछ भी नहीं आप के अंदर गहरे धंसे हुए क्रोध से बेहतर प्रेरित करेगा।

अतः, यहाँ आपका असहमति है: आप यह दिखावा करते हुए कि आप finding शोध कर रहे हैं या सीख रहे हैं या प्रेरणा पा रहे हैं, महत्वहीन कार्यों पर बहुत अधिक समय व्यतीत करते हैं। ’लेकिन सच्चाई यह है कि आप सुस्त हैं। और जब तक आप काम नहीं करेंगे तब तक आप कभी भी अपना काम नहीं करेंगे। इसलिए, यदि आप अपने बिलों का भुगतान करने या दुनिया की यात्रा करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो ऐसा नहीं होने जा रहा है यदि आप कभी भी पहला कदम नहीं उठाते हैं।

4. जीवन में सफल कैसे हो - जीवन में सफल होने के 8 तरीके


# 1। सिल्वर बुलेट की तलाश बंद करो

चांदी की गोली यह है कि आपको हर साल काम करने की ज़रूरत है।

यह कुछ फेसबुक विज्ञापन हैक नहीं है। या कुछ जादुई $ 2000 सम्मेलन।

लेकिन लोग चाहे कितनी भी बार आपसे कहें कि, आप अभी भी गुप्त उत्तर के लिए खुदाई करने जा रहे हैं।

क्यूं कर?

क्योंकि आप काम में नहीं लगाना चाहते हैं।

आप रातोंरात सफल होना चाहते हैं।

हालांकि होने वाला नहीं है।

इसलिए यदि मैं आप थे, तो मैंने बनाना शुरू कर दिया है


# 2। बेहतर लक्ष्य बनाना शुरू करें


‘मेरा लक्ष्य एक टन पैसा कमाना है। '


और आप सोच रहे हैं कि आपने अभी तक इसे क्यों नहीं बनाया है।


आपका लक्ष्य कार्य करने योग्य नहीं है।


और काफी स्पष्ट रूप से यह या तो प्रेरक नहीं है।


पैसा महान है और सभी है लेकिन यह आपको पूरा नहीं छोड़ता है।


आपका बड़ा जीवन उद्देश्य क्या है?


हो सकता है कि आपके सफल होने का मतलब है कि दुनिया के महासागरों को साफ करने के लिए कार्रवाई करना या जानवरों को विलुप्त होने से रोकने में मदद करना।


अब, तुम कैसे करते हो?


ठीक है, आपको धन की आवश्यकता है, और जहां आपका धन लक्ष्य खेलना है।


उन समस्याओं को हल करने में आपको कितना पैसा चाहिए।


एक कैलकुलेटर प्राप्त करें, कुछ गैर-लाभकारी संस्थाओं तक पहुंचें और क्रंचिंग नंबर शुरू करें।


फिर, अपने लक्ष्य के रूप में उस सटीक संख्या का उपयोग करें।


और इसमें एक सटीक तारीख जोड़ें।


St मैं 31 दिसंबर, 2018 तक दुनिया के महासागरों की सफाई में निवेश करने के लिए $ 103,476.37 बनाना चाहता हूं ताकि हम समुद्र के जीवन को संरक्षित कर सकें और पीने का साफ पानी पा सकें। '


अब आपको एक विशिष्ट लक्ष्य, इसे प्राप्त करने की तिथि और इसे प्राप्त करने का एक उद्देश्य मिल गया है।


# 3। मान्यता की तलाश बंद करो। सफल हो जाओ


यदि आप जीवन में सफल होने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आप इसे अपने आसपास के लोगों में नहीं ढूंढेंगे। जब तक, आपके आसपास हर कोई एक विशाल सफलता नहीं है।

आपके मम्मी, पापा, बेस्ट फ्रेंड, पार्टनर और डॉग को आपके बिज़नेस आइडिया को मंजूर करने की जरूरत नहीं है।

ज़िंदगी अपनी तरह से जियो। सत्यापन के लिए दूसरों को देखना बंद करें कि आप सही रास्ते पर हैं।

जानना चाहते हैं कि आप सही रास्ते पर कैसे हैं?

जब आप खुद से पूछते हैं, ‘क्या मैं वह जीवन जी रहा हूं जो मैं चाहता हूं? '

यदि उत्तर हाँ है, तो आप सही रास्ते पर हैं।
यदि उत्तर नहीं है, तो आपको कुछ बदलाव करने होंगे।

बाहरी लोगों को अपनी सोच पर हावी न होने दें।

लोग हमेशा सोचते हैं कि उन्हें पता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।

लेकिन केवल आप ही जानते हैं कि वह क्या है।

अपने आप पर थोड़ा और भरोसा करें और आपको पता चलेगा कि आप क्या कर रहे हैं।

# 4। अपने सपनों को जीना शुरू करें

जीवन में सफल होने के नाते एक जादुई पल के बारे में नहीं है जब सब कुछ गिर जाता है।

इसके बीच के छोटे क्षणों के बारे में।

क्षण जहाँ आप खुश हैं। क्षण जो आप वास्तव में भिगो रहे हैं।

सच्चाई यह है कि आप उन क्षणों का अनुभव कर सकते हैं, भले ही आप वर्तमान में 9 से 5 में फंस गए हों।

यदि आपका लक्ष्य एक ऑनलाइन व्यवसाय चलाने का है, तो आपको शाम और सप्ताहांत मिलेंगे, जहां से आप दूर जाना शुरू कर सकते हैं।

हो सकता है कि आप एक डिजिटल खानाबदोश बनना चाहते हों, आप विदेश में काम करने के दौरान अपने बॉस से तीन सप्ताह तक काम करने के बारे में बात कर सकते हैं।

मुझे पता है कि आप क्या सोच रहे हैं, आप यह सब चाहते हैं और आप इसे अभी चाहते हैं।

लेकिन सच्चाई यह है कि जब तक आप उन बच्चों के कदम नहीं उठाते हैं, तब तक आप वास्तव में नहीं जानते हैं कि यह कुछ ऐसा है जो आप चाहते हैं या कुछ ऐसा है जिसे आप चाहते हैं।

आप अभी भी एक योजना का पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि आप 9 से 5 बजे तक सफल होंगे या नहीं।

यदि आप दुखी होते हैं तो मैं आपके 9 से 5 पर रहने को नहीं कह रहा हूं। मैं सिर्फ यह कह रहा हूं कि 9 से 5 अपने दम पर हमेशा अपनी निराशा या नाखुशी का एकमात्र कारण नहीं है।

# 5। अपने लिए मेंटर (Mentor) ढूंडना बंद करो|

मेंटरशिप में कुछ भी गलत नहीं है। यह वास्तव में आपके कैरियर के निर्माण के लिए वास्तव में महान हो सकता है।

हालांकि ज्यादातर लोग मेंटरशिप नहीं चाहते हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि कोई उनके लिए हर काम करे।

उद्यमशीलता और सफल होना स्वामित्व लेने के बारे में है।

आप स्वतंत्रता की इच्छा के बारे में एक बड़ा खेल बोलते हैं, लेकिन जब आपके पहले स्टोर को डिजाइन करने की बात आती है, तो आप इतनी प्रतिक्रिया मांगते हैं।

लेकिन आपको यह महसूस करने की जरूरत है कि उद्यमिता के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपना व्यवसाय किसी भी तरह से बना सकते हैं।

और अगर आपको निर्णय लेने में मदद करने के लिए एक संरक्षक मिलता है, तो यह मूल रूप से एक बॉस की तरह है जो आपके काम की देखरेख करता है - आप उस स्वतंत्रता को खोना शुरू करते हैं जो आप वास्तव में चाहते थे।

यदि आप लगातार लोगों को आपकी यात्रा पर मार्गदर्शन कर रहे हैं, तो आपकी जीत वास्तव में आपकी जीत नहीं है और आपके नुकसान वास्तव में आपके नुकसान नहीं हैं।

यदि आप अपनी जीत और हार का स्वामित्व नहीं लेते हैं, तो आप कभी भी take OMG! मैंने यह महसूस किया! '

और आप अपनी गलतियों से भी कभी नहीं सीखते हैं क्योंकि वे आपकी गलतियों को पहली जगह नहीं देते हैं।

आप बुरा निर्णय लेने जा रहे हैं, लेकिन आप कुछ महान भी बना देंगे।

आपको सफल होने के तरीके सिखाने के लिए आपको एक संरक्षक की आवश्यकता नहीं है, खासकर यदि आपका लक्ष्य अपनी शर्तों पर जीवन जीना है।

यह वीडियो भी देखे :-




# 6। अपनी विशेषज्ञता का निर्माण शुरू करें

आपको पहले दिन सर्वश्रेष्ठ नहीं होना चाहिए

लेकिन आप इसका निर्माण शुरू कर सकते हैं।

यदि आप लगातार अपनी वृद्धि में निवेश करने के लिए हर दिन समय लेते हैं, तो आप अभी से एक वर्ष में अपनी वृद्धि से चकित होंगे।

यदि आप ऑनलाइन स्टोर चला रहे हैं, तो विभिन्न मार्केटिंग हैक्स को सीखने और परीक्षण करने का समय निकालें।

इसे एक वर्ष के लिए बाहर रखने से, आप यह देखेंगे कि आप अपनी बिक्री बढ़ा रहे हैं।

यदि आप एक लेखक हैं, तो एक वर्ष के लिए हर दिन लिखें।

विभिन्न लेखन शैलियों को आज़माकर और सुसंगत सामग्री को पंप करके, आपको इस बात का एहसास होगा कि आपने एक वफादार का अनुसरण करना शुरू कर दिया है।

अपनी विशेषज्ञता का निर्माण करने के लिए प्रयास की आवश्यकता होती है।

और आपकी विशेषज्ञता आपको इस सवाल के जवाब का पता लगाने में मदद करेगी कि कैसे सफल हो।

# 7। अपने आप को रोकनासफलता


रोडब्लॉक, बुरे दिन, असफलता, शिथिलता: उनके पास क्या है?

वे सभी आपके सिर में हैं

मुझे इतनी बाधाएँ आती हैं कि मेरी तत्काल प्रतिक्रिया हमेशा वर्कअराउंड खोजने में होती है।

मैंने बाधाओं पर कूदने के लिए कुछ अजीब चीजें की हैं।

कल मेरे पास एक बुरा दिन था और फिर दिन आधा हो गया, मुझे एहसास हुआ कि मुझे सिर्फ एक रात पहले खराब नींद आई थी और मैं बस हंसने लगा था। क्यूं कर? क्योंकि मुझे एहसास हुआ कि मेरी समस्या का समाधान आसान था। मुझे उस रात पहले बिस्तर पर जाने की ज़रूरत है। अगले दिन? यह ऐसा था जैसे बुरा दिन कभी नहीं हुआ।

आपकी सफलता को कभी भी बाहरी बल द्वारा अवरुद्ध नहीं किया जा सकता है।

हमेशा एक समाधान समाधान है।

और वह समाधान लगभग हमेशा आपके सिर में एक मानसिक बाधा को दूर करने से आता है।

अगर आपको अपने बारे में कुछ भी बदलने की जरूरत है, तो अपना नजरिया बदलिए।

# 8। करना शुरू कीजिये

यदि आपने कुछ भी नहीं किया है तो आप सफलता प्राप्त नहीं कर सकते।

केवल दिखाने के लिए कोई बड़ा वित्तीय इनाम नहीं है

आपको कुछ बनाने में समय और ऊर्जा लगाने की जरूरत है।

आखिरकार, सबसे सफल लोग सभी निर्माता हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक बनाया। जेफ बेजोस ने बनाया अमेजन सारा ब्लाकेली ने स्पैनक्स बनाया।

और यदि आप एक निर्माता होने के लिए अपने जीवन को समर्पित करते हैं, तो आप अंततः यह देखना शुरू कर सकते हैं कि यह सफल होने के लिए क्या लेता है।

लेकिन इसमें समय और निरंतर प्रयास लगता है।

मुझे पता है कि नेटफ्लिक्स पर काम करना और काम के दिन के बाद अपने दिमाग को बंद करना आसान है, लेकिन आप जो परिणाम देखना चाहते हैं वह आपके मस्तिष्क को घंटों के बाद चालू रखने से आता है। अपने आस-पास के लोगों की मेहनत से।

निष्कर्ष (Conclusion)

सफल होने से आप नीचे आते हैं।

मैं एक लाख और तरकीबें बता सकता हूं कि जीवन में कैसे सफल हो सकते हैं लेकिन अगर आप काम करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो यह भुगतान नहीं करना चाहिए।

आपने इस लेख को पढ़ना समाप्त कर दिया है और इसलिए अब आपके पास दो विकल्प हैं।

विकल्प A: आप कुछ बनाना शुरू करते हैं: एक स्टोर, एक ब्लॉग, एक ऐप, (रिक्त स्थान भरें)।

विकल्प बी: आप अपने आप को स्वीकार करते हैं कि आप वास्तव में सफल नहीं होना चाहते, आपको केवल इसका विचार पसंद है। और आप बाकी दिनों के लिए नेटफ्लिक्स पर एक मैराथन शो करते हैं।

मुझे आशा है कि आप अपने विकल्प A के साथ चलते हैं। मेरा मतलब है कि आप बस सफल होने के बारे में एक लेख पढ़ रहे हैं, मुझे पूरा यकीन है कि आप इसे पढ़ने से पहले सफलता प्राप्त करने के बारे में गंभीर थे।

लेकिन यदि आप विकल्प बी चुनते हैं, तो मुझे आशा है कि आप जो कुछ भी करते हैं उसमें पूर्णता और खुशी खोजने के लिए समय निकालते हैं। और मुझे उम्मीद है कि अब से साल, आप यह जानकर मुस्कुरा रहे हैं कि आपको कोई पछतावा नहीं है।

1-10 से स्केल, आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त करने के बारे में कितने गंभीर हैं? हमें comments में बताएं!
और ऐसे ही मोटिवेशनल टिप्स और सफल होने  लिए हमारे dsmotivations blog को सब्सक्राइब करे और इसे शेयर करना ना भूलें।

तो दोस्तो अगर आपको ये जीवन में कैसे सफलता हासिल करे यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें।

0 Comments: